भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया के साथ 5G नेटवर्क को भारत में लेन के लिए हाथ मिया है । दोनों दिग्गज कंपनी एक साथ मिलकर देश में 5G नेटवर्क सेटअप करेगी । इस नए सेटअप के लिए दोनों कंपनी (IoT)इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet of things) एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेगी ।

इन दोनों की साझेदारी से 4G नेटवर्क को पावर और लागत के मामले में पहले बेहतर बनाया जाएगा। इस साझेदारी से एयरटेल नेटवर्क की वर्तमान क्वालिटी को और बेहतर किया जा सकेगा। इस पार्टनरशिप के बारे में किसी तरह की आर्थिक जानकारी नहीं मिल सकी है।

“5G और IoT एप्लीकेशन लोगों की जिंदगी में बहुत बदलाव लाने की क्षमता रखता है । इसलिए हम अपने ग्राहकों तक यह टेक्नोलॉजी पहुंचाने के लिए हमने नोकिया के साथ साझेदारी की है। ” ये बातें भारती एयरटेल के डायरेक्टर अभय सावरगाओंकर ने कहा । साथ में उन्होंने यह भी कहा की 5G तकनीक से पीक डाटा स्पीड और नेटवर्क स्लाइसिंग के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। इस तकनीक से स्मार्ट सिटी, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और हेल्थकेयर के क्षेत्र में काफी सुधार लाया जा सकेगा।

नोकिया इंडिया के हेड संजय मलिक ने कहा कि भारती एयरटेल नेटवर्क में कवरेज और स्पीड को बेहतर बनाने के लिए यह साझेदारी बहुत मददगार साबित होगी । साथ में उन्होंने यह भी कहा की भारती एयरटेल के साथ 2G, 3G और 4G तकनीक के क्षेत्र में सफल साझेदारी करने के बाद मोबाइल नेटवर्क्स का फ्यूचर बेहतर करने के लिए हम एक बार फिर नोकिया के साथ आने पर हमें गर्व है ।